Perfect Guide To Become a Content Writer At Home 2022

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे How can I become a content writer at home? दोस्तों मैं पिछले 3 साल से कंटेंट राइटिंग का काम कर रहा हूं. उसी के आधार पर आज मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप अपने घर  पर बैठकर कंटेंट राइटिंग का काम सीख सकते हो और उसकी मदद से Earnings कर सकते हो.

आपको मैं बता दूं कि मैं पिछले 3 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं और अपनी वेबसाइट पर में रोजाना कॉन्टेंट बना कर डालता हूं. तो इसके आधार पर मुझे काफी अच्छा अनुभव हो चुका है कंटेंट राइटिंग से रिलेटेड.

अगर आप भी घर पर बैठे अपने मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप की मदद से कंटेंट राइटिंग सीखना चाहते हो तो जरूर आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें.

How can I become a content writer at home?

दोस्तों अगर आपको लिखने का अच्छा नॉलेज है, आपकी स्किल है तो आप एक कंटेंट राइटर बन सकते हो. चलिए जानते हैं How can I become a content writer at home?

अगर आप एक कंटेंट राइटर बनना चाहते हो तो आपके पास एक स्किल ऐसी होनी चाहिए अगर कोई भी क्लाइंट आपको कोई टॉपिक दे. तो उस टॉपिक पर आप एक बहुत बढ़िया आर्टिकल बना सको.

दोस्तों बचपन में आपको जरूर सिखाया होगा कि कैसे आर्टिकल लिखा जाता है? तो उसी बेसिक नॉलेज के आधार पर आप जो है कंटेंट राइटर बन सकते हो. नीचे मैं आपको कुछ पॉइंट बता रहा हूं उसके आधार पर अगर आप काम करोगे तो आप घर बैठे एक कंटेंट राइटर बन सकते हो.

Perfect Guide To Become a Content Writer At Home

अगर आप एक पर्फेक्ट कंटेंट राइटर बनना चाहते हो तो आप का कंटेंट ऐसा होना चाहिए जिसको अगर कोई यूजर पढ़ना स्टार्ट करें तो वह उसे पूरा पढ़े उसी के बाद वह उस आर्टिकल को कट करें.

नीचे मैं आपको कुछ कंटेंट राइटिंग के टिप्स देने वाला हूं जिसको आपको आपका कॉन्टेंट बनाते समय यूज करना है.

Introduction paragraphs are most important for quality content. If you want to become a best content writer, you must create attractive introduction paragraphs.

आपके आर्टिकल का टाइटल और हैडलाइन इतनी ज्यादा आकर्षित होनी चाहिए कि यूजर उस आर्टिकल को देखते ही पूरा पढ़ने की सोचे.

सबसे इंपोर्टेंट, अगर आपने अपना इंट्रोडक्शन पैराग्राफ आकर्षित बनाया है और उसके बाद का कंटेंट भी आपका अट्रैक्टिव एंड पढ़ने लायक होना चाहिए जिससे कि लोग अधिक समय व्यतीत करें आर्टिकल पर.

बिना बात आपको आर्टिकल को ज्यादा लंबा नहीं बनाना है. आर्टिकल लिखते समय ध्यान रखना है कि आप अपने टॉपिक से बाहर ना चले जाओ.

आर्टिकल को और ज्यादा आकर्षित बनाने के लिए आप उसमें कंटेंट से जुड़ी तस्वीरों को जरूर लगाएं जिससे यूजर इंगेजमेंट बढ़ेगा.

आर्टिकल के अंत में जरूर आप एक हेडलाइन दें जिसमें कि आप बताएं पूरे आर्टिकल में आपने क्या बताया है आर्टिकल का सारांश क्या है.

यह कुछ कंटेंट राइटिंग की टिप्स थी जो कि मैंने आपको बताई अब चलिए जानते हैं कि आप कैसे एक कंटेंट राइटर बन सकते हैं जिससे आपको क्लाइंट मिलेंगे.

How to Satisfy a client?

दोस्तों ऊपर मैंने आपको बता दिया कि कैसे आप कंटेंट को बना सकते हो? लेकिन अब मैं आपको बताता हूं कैसे आप अपने क्लाइंट को संतुष्ट कर सकते हो. 

दोस्तों अगर आपके पास कोई नया क्लाइंट आता है. तो कैसे आप उसको आप के कोंटेक्ट की ओर आकर्षित करोगे जिससे कि वह आपको समय-समय पर काम देगा उसके बारे में मैं आपको बताऊंगा.

सबसे पहले आपको कुछ डेमो कंटेंट बनाकर रखने हैं, जिसको कि आप अपने क्लाइंट को बता सको. 

अगर आप इस फील्ड में नहीं आए हो तो आपको क्लाइंट से पहले काम के पैसे चार्ज नहीं करना है. और फ्री में आपको उनको बेस्ट कंटेंट बनाकर देना है.

आपको इतना बढ़िया कंटेंट बनाकर देना है जिससे कि क्लाइंट हर बार आपको ही अप्रोच करें.

आप अपने ब्लॉग पर अपना कंटेंट डालकर डेमो के तौर पर क्लाइंट को सजेस्ट कर सकते हो. आप फेसबुक ग्रुप और दूसरे सोशल मीडिया पर अपने कंटेंट को डाल सकते हो.

इस तरीके से अगर आप काम करोगे तो जरूर आपका क्लाइंट आप से संतुष्ट होगा और हर बार आपको ही काम देगा.

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि कैसे आप घर बैठे कंटेंट राइटर बन सकते हो. आपको कैसे कंटेंट बनाना है. कैसा क्लाइंट को संतुष्ट करना है हमने सब कुछ बताया है. अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा तो जरूर इसे आप शेयर करें धन्यवाद.